चेहरे से लेकर बालों तक पुदीना के पास है हर समस्या का हल

0
37

भारत के लगभग सभी घरों में पुदीने का पत्ता मिल जाएगा। कई सालों पहले से भारतीय महिलाओं द्वारा पुदीने के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता रहा है। पुदीने के पत्ते में एनाल्जेसिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा और बालों के लिए काफी अच्छे होते हैं।

पुदीने के फायदे

पुदीने के पत्ते से ब्लैकहैड गहराई से निकल जाते हैं। पुदीने के कुछ पत्ते लें और पानी में उबाल लें। उबले हुए पुदीने में थोड़ा पानी और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और ऊँगली से स्क्रब करें। अब इसे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

पुदीने के पत्ते में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो चेहरे की मृत त्वचा को हटाता है। यह बैक्टीरिया मारने में मदद करता है जिससे त्वचा स्वस्थ और मुलायम होती है साथ साथ गोरी भी दिखती है। थोड़े पुदीने के पत्ते लें और पीस लें। इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और थोड़ा गुलाबजल मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 15 मिनट तक लगा रहने दें। चेहरे को धो लें और सुखा लें।

पुदीने में वह गुण होते हैं जिससे त्वचा में सूजन नहीं आती और खुजलाहट नहीं होती। इससे त्वचा में जलन या दूसरी एलर्जी से भी छुटकारा मिलता है। पुदीने के पत्ते को पीस कर इस्तेमाल करने से फायदा होता है।

पुदीने के एक नहीं अनेक फायदे है। जिन्हे गिना तक नहीं जा सकता। यह बालों को झड़ने से रोकने का सबसे सही और प्राकृतिक तरीका है। कुछ पुदीने के पत्ते लें और उबाल लें। इसे ठंडा होने दें। अब इस उबले पानी को बालों और सर पर लगाएं और मसाज करें। 10 मिनट बाद इसे नार्मल पानी से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here