स्पेशल रिपोर्ट- मथुरा में खुला हाथियों के लिए आधुनिक अस्पताल

0
78

मथुरा-  उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में घायल और बीमार हाथियों के इलाज के लिए एक अस्पताल खोला गया है। दक्षिण एशिया में वन्यजीवों के लिए कार्यरत वाइल्ड लाइफ एसओएस संस्था ने शुक्रवार को मथुरा और आगरा के बीच स्थित हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र में हाथियों के इलाज के लिए अस्पताल की शुरुआत की है

अस्पताल का निर्माण वाइल्ड लाइफ सेव अवर सोल (एसओएस) द्वारा हाथियों के उपचार के लिए किया गया है। हाथी संरक्षण एवं उपचार केंद्र फरह के निदेशक बैजू राज ने बताया कि अस्पताल में पशु विशेषज्ञ डॉ. यदुराज, डॉ. इलेराजा, डॉ. कमल नादन, डॉ. प्रीतम सिंह आदि सहित करीब आधा दर्जन डॉक्टरों की टीम की देखरेख में बीमार हाथियों का इलाज हो सकेगा।

देश में अपने तरीके का पहला अस्पताल होगा। वन विभाग के सहयोग से स्थापित किए गए इस अस्पताल में, नवीन प्रौद्योगिकी और डिजिटल एक्सरे के अलावा अल्ट्रासाउंड जैसी आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं भी हैं। फराह खंड के चुरमुरा गांव में स्थित इस अस्पताल में घायल हाथियों को उठाने, पैथोलॉजी प्रयोगशाला, वजन नापने की डिजिटल मशीन समेत लंबे इलाज के लिए सुविधाएं हैं।अस्पताल परिसर करीब 25 एकड़ में फैला हुआ है। जिसमें अस्पताल के अलावा बीमार हाथियों को उपचार के दौरान प्राकृतिक माहौल में इलाज देने के लिये जगह जगह जंगल मे शेड बनाये गए हैं। शेड्स में अलग अलग हाथियों को रखा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here